हे इंसान! मेरे बच्चे भी भूख से तड़प रहे हैं

Hey human! My children are also suffering from hunger

मैं रोज सुबह उड़ान भरता हूँ, चारों ओर निहारता हूँ, वहाँ भी जाता हूँ, जहाँ तुम हर रोज मेरे और मेरे बच्चों के लिए खाना रख जाते थे। लेकिन कहीं कुछ नहीं पाता हूँ। समझ नहीं पा रहा हूँ कि आखिर कैसे पेट भरु मैं उनका।

सोचा एक बार, आपसे रूबरू हो जाता हूँ। हम भी जानते हैं कि आज मानव समाज खतरे में है, आप मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। लेकिन हमारी उम्मीद आपसे है कि आप अपने घरों के बाहर या छत पर हमारे लिए कुछ बचा-खुचा छोड़ देंगे, ताकि हमारे परिवार का भी पेट भर सके।

कोरोना महामारी ने हमें प्रकृति का महत्व तो समझा दिया है, आज प्रकृति खूबसूरत दिख रही है, नदियाँ खिलखिला रही हैं, पहाड़ शान से खड़े हैं, लेकिन हमें यह समझना होगा कि यह प्रकृति इन प्यारे पक्षियों और जीवों के बिना अधूरी है।

गर्मियां शुरू हो गई हैं और इसके साथ ही पक्षियों की परेशानियाँ भी। महामारी की वजह से इंसान घरों में कैद हैं और पक्षियों को भी भोजन नहीं मिल रहा है। भूख-प्यास से तड़प कर इन बेजुबानों की जान जा सकती है। आज इस महामारी ने हमें जीवन का महत्व तो समझा दिया है। लेकिन यह जीवन इन बेजुबानों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना हम इंसानों के लिए है। इसलिए याद से हर रोज थोड़ा भोजन और पानी पक्षियों के नाम से भी निकालें, ताकि वे और उनका परिवार भूख से तड़प कर ना मरे।

एक समय था, जब हम सुबह-सुबह पक्षियों की चहचहाहट सुनकर उठते थे। हमारी सुबह की चाय और इन पक्षियों की मीठी आवाज़ें हमें अपने जीवन का दूसरा दिन शुरू करने के लिए प्रेरित करती थीं। लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि सुबह का यह नजारा बदल चुका है। चाहे वह सुबह का समय हो या शाम का समय हो, हम आकाश में उड़ते हुए पक्षियों को देखते थे।

लेकिन अब, चहकने और चहचहाहट की आवाज़ के बजाय, हम वाहनों की आवाज़ सुनते हैं, पक्षियों के स्थान पर हम धुएं की परतें देखते हैं और प्रदूषण का आकाश देखते हैं। पिछले कुछ वर्षों में पर्यावरण की पूरी तस्वीरों को बदल दिया गया है। लेकिन क्या आपने कभी इस बारे में कोई विचार किया कि हमारे आसपास से पक्षियों के अचानक गायब होने का कारण क्या हो सकता है? प्रकृति के उन छोटे जीवों का क्या हुआ, जो अपनी आवाज़ और ऊर्जा से हमारे दिमाग को ताज़ा करने में कभी असफल नहीं होते थे?

इन विचारों को ध्यान में रखते हुए उत्तर भारत के प्रमुख प्रसिद्ध पीआर संगठन, PR 24×7 ने प्रकृति के इन अनमोल प्राणियों को बचाने और संरक्षित करने के मिशन के साथ #IloveBirds की पहल शुरू की है।

Share