सतत विकास लक्ष्यों के प्रति देश को जागरूक बना रहा #2030KaBharat कैम्पेन

#2030KaBharat campaign making the country aware of sustainable development goals

संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में सतत विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals) को 2030 तक प्राप्त करने का फैसला लिया गया है। सतत विकास के तहत 193 देश आते हैं, जो एक साथ “Transforming our world: The 2030 Agenda for Sustainable Development” थीम के तहत कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारत भी इन देशों में एक है, जिसे 2016 से 2030 की अवधि के बीच सतत विकास के 17 लक्ष्यों को हासिल करना है।

#2030KaBharat कैम्पेन के अंतर्गत सतत विकास लक्ष्य (SDG) के वैश्विक लक्ष्यों, जैसे- गरीबी खत्म करना, पर्यावरण की रक्षा, आर्थिक असमानता को कम करना, सभी के लिए शांति और न्याय सुनिश्चित करना तथा गुणवत्ता शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर राज्य वार प्रदर्शन को आधार बनाकर कार्य किया जा रहा है और यह पूरा कैम्पेन “कोई भी पीछे न छूटे” के सिद्धांत पर आधारित है।

मैं समझता हूँ कि सतत विकास लक्ष्य मानव जीवन के प्रत्येक पहलू को आवरण देने के लिए बनाए गए हैं। यदि ये लक्ष्य निर्धारित समय के भीतर हासिल कर लिए जाते हैं, तो दुनियाभर में गरीबों का जीवन आसान होगा और उन्हें जीने के बेहतर विकल्प उपलब्ध हो सकेंगे। इसके आलावा सभी को शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएँ भी प्राप्त होंगी। इस प्रकार, हम एक खुशहाल विश्व का निर्माण कर पाएँगे और सभी के लिए जीवन जीने के तरीके को बेहतर कर पाएँगे। #2030KaBharat कैम्पेन का लक्ष्य सरकारों के साथ-साथ आम नागरिकों को भी इन लक्ष्यों के प्रति जागरूक बनाना है, ताकि सब एक साथ मिलकर एक बेहतर देश का निर्माण कर सकें। यह निश्चित रूप से विश्व में अपनी अलग पहचान बनाने और अन्य देशों के लिए सहायक भूमिका निभाने में सक्षम होगा।

#2030KaBharat के तहत न्यूज़, आर्टिकल्स, ब्लॉग्स, वीडियो कॉन्टेंट आदि के माध्यम से विश्लेषणात्मक कार्रवाई को फलीभूत किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त शासनिक प्रशासनिक पदाधिकारियों के विचारों, सरकारी नीतियों, योजनाओं के क्रियान्वयन आदि पहलुओं को केंद्र में रखकर कार्य किया जा रहा है।

Share