अपनों के काम पर नहीं होता आंख मूंद कर भरोसा

Don't blindly trust the work of your own people.

ऐश्वर्या राय ने एक साबुन का प्रचार किया और लोगों ने उसे खरीदना शुरू कर दिया। शिल्पा शेट्टी ने नाश्ते का ऐड बनाया तो लोगों से उसे ही हेल्दी फूड मान लिया। ऐसे ही ऋतिक रोशन ने डियो लगाया तो हम डियो के पीछे लग गए, एप्पल ने नया फोन लॉन्च किया तो लाइन लगा कर जेब खाली करने पहुँच गए। यहाँ तक कि दीपिका पादुकोण ने वजन घटाया तो देश में एक नया ट्रेंड सेट हो गया। अच्छी खासी हैल्दी लडकियाँ कुपोषण का शिकार लगने लगी हैं। लेकिन……

लेकिन यही काम यानी जब हमारा कोई फ्रेंड या फैमिली मेंबर अपना कुछ नया व्यवसाय या सर्विस शुरू करता है, क्या तब भी हम इतना ही उत्साह और जोश दिखाते हैं?

मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि 90 फीसदी लोगों का जवाब न होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि हम उनके प्रोडक्ट या सर्विस पर भरोसा करने में घबराते हैं। हम गहरी छानबीन कर के अपनों के प्रोडक्ट या सर्विस को एक्सपेंसिव बता देते हैं, पूरे प्रोसेस को जज करते हैं, उसकी क्षमता पर शक करते हैं, और अंत में सारी मेहनत नजरअंदाज कर देते हैं।

ये जो जरुरत से ज्यादा तहकीकात हम अपनों के मामले में करते हैं, वह सेलेब्रिटीज़ या बड़े ब्रांड्स के मामले में नहीं करते। आंख मूंद पैसे खर्च करना हमें ज्यादा सेफ लगता है। शायद ब्रांड रेपोटेशन भी इसे ही कहते हैं, लेकिन ये भूल जाते हैं कि ये सभी नामी लोग या प्रोडक्ट भी कभी शून्य से ही शुरू हुए थे और उन्हें भी आप जैसे ही कुछ अपनों का साथ मिला, जिसकी बदौलत वह आज एक ब्रांड के रूप में खुद को स्थापित कर पाए।

अब सवाल यह है कि आखिर हम ऐसा करते क्यों हैं, क्या इसे एक ह्यूमन नेचर मान कर ऐसे ही नजरअंदाज कर दिया जाना चाहिए या फिर हम इस आदत में बदलाव लाना चाहिए।

क्या हम उनकी खुशी में खुश हैं? और क्या हम वाकई उनके लिए कुछ करना चाहते हैं? इन सवालों के साथ आपको खुद से यह भी पूछना होगा कि आखिर क्यों हम किसी अनजाने के मामले में इतनी तेजी दिखाते हैं, जिसके पास पहले से ही सब कुछ है, नाम है, काम है, पैसा है

लेकिन वह जो हममें से ही एक है, हमारे बीच से ऊपर उठने की कोशिश कर रहा है, उसे सपोर्ट करने में इतना संकोच क्यों करते हैं?

अगर इस लेख की इतनी-सी भी बात आपके पल्ले पड़ी तो अगली बार से जब भी कभी किसी अपने के बिज़नेस या नई सर्विस का पोस्ट सोशल मीडिया पर देखें तो उसे शेयर, लाइक और कमेंट देना न भूलें।

उनके काम, कोशिश और सपने को प्रोत्साहित करें। उनकी इस यात्रा का हिस्सा बनें और उसे खूबसूरत बनाने की कोशिश करें। अपनी फैमिली और फ्रेंड्स की मेहनत को भी प्रमोट करें, अच्छा लगेगा।

Share