एलन मस्क का एम्प्लॉयीज़ की छँटनी करना कितना सही और कितना गलत?

How right and wrong is Elon Musk's layoff of employees?

जब से एलन मस्क के हाथों में ट्विटर की कमान आई है, पूरी दुनिया में एक ही चर्चा चरम पर है, वह है प्लेटफॉर्म से एम्प्लॉयीज़ की छँटनी। हर दिन अखबारों के पन्नों में जैसे यह खबर बेहद आम हो गई है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क द्वारा दुनिया भर में एम्प्लॉयीज़ की छँटनी के काम को देखते हुए हर कोई यही कयास लगा रहा है कि क्या ये एम्प्लॉयीज़ ट्विटर के लिए विश्वास पात्र नहीं थे, या फिर कारण कुछ और है। लेकिन क्या??

मुद्दा यह है कि भारत भी इससे अछूता नहीं रहा है। भारत में एक के बाद एक कई एम्प्लॉयीज़ को कंपनी द्वारा ईमेल किए गए हैं, जिसमें उन्हें अस्थाई या स्थाई रूप से कंपनी से निकाले जाने की बात कही गई है। और इस तरह कंपनी द्वारा लैपटॉप से उन्हें स्वतः ही लॉग आउट कर दिया गया है। भारत की मार्केटिंग, पार्टनर रिलेशन, सेल्स और कॉन्टेंट क्यूरेशन की पूरी टीम्स को बाहर का दरवाज़ा दिखा दिया गया है। कंपनी में भारत के लगभग 250 एम्प्लॉयीज़ हैं, जिनमें से करीब 200 को निकाला गया है। दुनिया भर की बात करें, तो ट्विटर के कुल 7,500 स्टाफ में से तकरीबन आधे की छँटनी कर दी गई है।

हालाँकि, अपने इस ऐलान से एलन को व्यक्तिगत तौर पर कितनी क्षति हुई होगी, यह तो एलन ही समझ सकते हैं। कारण यह है कि एलन ने स्वयं दुःख व्यक्त करते हुए इस बात को स्वीकारा है कि ट्विटर का वर्कफोर्स कम करने के संबंध में हमारे पास और कोई विकल्प नहीं है, क्योंकि कंपनी को हर दिन 4 मिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा है। इस नफा नुकसान के हिंडोलों से परे, जिन एम्प्लॉयीज़ को निकाला गया है, उन्हें 3 महीनों का सेवरेंस दिया है, जो कानूनी तौर पर रखी गई सीमा से 50 फीसदी अधिक है। यानि खुद मस्क की मानें, तो ट्विटर से किनारे किए गए एम्प्लॉयीज़ को अगले 3 महीनों का मुआवजा दिया जा रहा है। यह कितना सही है और कितना गलत, इस पर टिप्पणी करना तो हाल-फिलहाल में उचित नहीं है, लेकिन ऊपरी तौर पर इतनी भारी मात्रा में फेर-बदल निश्चित ही नफा और नुकसान के मायने एलन को पढ़ा देगा। और शायद यह सच होने भी लगा है, तभी तो वापसी की खबरें कानों में पड़ने लगी हैं।

कयास लगाए जा रहे हैं कि नौकरी से निकाले जाने के बाद मस्क कुछ एम्प्लॉयीज़ को नौकरी पर बहाल कर सकते हैं। कुछ एम्प्लॉयीज़ को ट्विटर में वापस आने के लिए कहा जा रहा है, उनमें से कुछ को गलती से हटा दिया गया था। ऐसे में यह कहना कतई गलत नहीं होगा कि नौकरी से निकालने की प्रक्रिया को काफी जल्दीबाजी में अंजाम दिया गया। विषय यह है कि एलन मस्क की ट्विटर में नई सुविधाओं के निर्माण के लिए उन लोगों का काम और अनुभव आवश्यक हो सकता है, जिसके चलते दोबारा कंपनी से एम्प्लॉयीज़ को जोड़ा जाएगा।

कहने का अर्थ यहाँ, यह निकलता है कि जल्दबाजी में अच्छे से अच्छा इंसान गच्चा खा सकता है। एलन के ऐलान में भी यही हाल दिखाई दे रहे हैं। ट्विटर के पास अभी-भी करीब 3,700 एम्प्लॉयीज़ गुल्लक में जमा पूँजी के रूप में सुरक्षित हैं। मस्क उन एम्प्लॉयीज़ पर बेशक काम करना जारी रखेंगे, जो नई सुविधाओं और नियमों के साथ कंपनी के साथ बने रहना चाहते हैं।

Share