लोकतंत्र को आकार देने में युवा मतदाताओं की भूमिका अहम्

Role of young voters is important in shaping democracy

भारत में युवा मतदाताओं की भूमिका का बहुत अधिक महत्व है, जो देश में उनकी व्यापक संख्या और लोकतंत्र को गहन रूप से प्रभावित करने की क्षमता से प्रेरित है। एक प्रमुख जनसांख्यिकीय के रूप में, युवा देश के भविष्य का प्रतिनिधित्व करने के साथ ही, चुनावी परिणामों, नीतियों और राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने में सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। भारत के 18वें लोकसभा आम चुनावों में, उनकी भागीदारी सबसे अधिक मायने रखती है, खासकर उन मतदाताओं के लिए, जो पहली बार मतदान में शामिल होंगे। यह विचारधाराओं से परे जाने और सार्थक जुड़ाव के माध्यम से सक्रिय रूप से भविष्य को आकार देने का अवसर प्रदान करती है।

यदि हम इस वर्ष के विधानसभा चुनाव के बारे में बात करें, तो मध्य प्रदेश के 31 निर्वाचन क्षेत्रों में, 18-19 आयु वर्ग के युवा या पहली बार मतदान करने वाले मतदाता जीत के अंतर से आगे हैं, जो युवा जनसांख्यिकीय के संभावित प्रभाव को दर्शाता है। राजस्थान में, 132 सीटों पर 18-39 आयु वर्ग के मतदाताओं का बहुमत दर्ज किया गया, जो कुल मतदाताओं का 51% या अधिक है। वहीं, छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में 18-22 आयु वर्ग के 18.68 लाख लोगों ने अपना पहला वोट डाला।

भारत में युवा मतदाताओं का महत्व क्यों अधिक है?

1. लोकतंत्र में युवा शक्ति

भारत की व्यापक युवा आबादी एक शक्तिशाली मतदान समूह का सृजन करती है। यह न सिर्फ चुनावी परिणामों को गहराई से प्रभावित करने, बल्कि देश की राजनीतिक दिशा को आकार देने में भी सक्षम है। मतदाताओं के एक निर्णायक वर्ग के रूप में, युवाओं की सामूहिक आवाज़ में देश के शासन का मार्गदर्शन करने की क्षमता होती है।

2. प्रगति का स्त्रोत

युवा की परिभाषा मात्र पर्यवेक्षक तक ही सीमित नहीं हैं; बल्कि वे परिवर्तन के ऐसे गतिशील एजेंट हैं, जो नए दृष्टिकोण और परिवर्तन की उत्सुकता को खुद में साथ लिए चलते हैं। यह नई विचारधाराओं के प्रति उनका खुलापन ही होता है, जो उन्हें राजनीतिक परिदृश्य में प्रगति के स्त्रोत के रूप में स्थापित करता है।

3. युवा केंद्रित मुद्दों का सम्बोधन

युवा शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य देखभाल में अद्वितीय चुनौतियों का सामना करने के दौरान, बड़ी संख्या में मतदान करके नीतिगत प्राथमिकताओं को प्रभावित कर सकते हैं। उनकी भागीदारी राजनीतिक दलों पर युवा पीढ़ी के सामने आने वाले विशिष्ट मुद्दों को संबोधित करने का दबाव डालती है।

4. प्रतिनिधि लोकतंत्र को बढ़ावा

मतदाताओं के लिए जरुरी है कि वे युवाओं के कम मतदान के ऐतिहासिक रुझानों का मुकाबला करने के लिए अधिक प्रतिनिधि लोकतंत्र को बढ़ावा देने हेतु आवश्यक कदम उठाएँ। राजनीतिक दल युवा वोट की क्षमता को पहचानते हुए, प्रासंगिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं और युवा मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करते हैं, और साथ ही उनकी चिंताओं को नीतिगत एजेंडे में शामिल करते हैं।

5. समावेशी नीतियों को आकार

युवाओं की भागीदारी अधिक समावेशी, प्रगतिशील और युवा-केंद्रित नीतियों के निर्माण में योगदान देती है। लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होकर, युवा शासन को उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप रुख देना सुनिश्चित करते हैं, जिससे युवा घटकों की बढ़ती जरूरतों के प्रति उत्तरदायी समाज का निर्माण होता है।

6. युवा क्षमता को प्रोत्साहन

एक मजबूत युवा द्वारा किया जाने वाला मतदान लोकतांत्रिक ताने-बाने और इस सिद्धांत को मजबूत करता है कि सरकार लोगों की इच्छा का प्रतिनिधित्व करती है, जो उनकी विविध आवश्यकताओं और माँगों के प्रति जवाबदेह है।

7. राजनीतिक सहभागिता को प्रोत्साहन

युवाओं के बीच राजनीतिक जागरूकता और भागीदारी को प्रोत्साहित किया जाना बेहद जरुरी है, ताकि युवा मतदान की पूरी क्षमता का उपयोग किया जा सके। मतदाता पंजीकरण प्रक्रियाओं में सुधार करना और एक ऐसा वातावरण तैयार करना भी आवश्यक है, जहाँ युवा देश के भविष्य को आकार देने में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए खुद को सशक्त महसूस करें।

8. युवा चिंताओं की स्वीकृति

राजनीतिक दलों और नीति निर्माताओं को युवाओं की चिंताओं को गंभीरता से लेने की बेहद जरुरत है। उन्हें चाहिए कि वे युवाओं के विशिष्ट मुद्दों और आकांक्षाओं को संबोधित करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करें। राष्ट्र की नियति को आकार देने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने के लिए यह स्वीकृति बेहद महत्वपूर्ण है।

युवा मतदाताओं की सक्रिय और सूचित भागीदारी सिर्फ लोकतंत्र की क्षमता का प्रमाण ही नहीं है, बल्कि एक जीवंत, समावेशी और दूरदर्शी भारत के सृजन के लिए प्रमुख स्त्रोत भी है। उनकी आवाज, विचार और आकांक्षाएँ राष्ट्र के पथ को आकार देती हैं, जो इसकी उभरती युवा आबादी की गतिशील जरूरतों के अनुरूप भविष्य सुनिश्चित करती हैं।

Share