पीआर में क्रॉस-कंसल्टेंसी कोलेबरेशन की बढ़ती प्रवृत्ति

Growing trend of cross-consultancy collaboration in PR

विगत कुछ वर्षों में पीआर परिदृश्य में बड़े स्तर पर बदलाव देखने को मिले हैं। कोविड के बाद से तमाम इंडस्ट्रीज़ के ब्रांड मैनेजर्स की व्यस्तता पहले से कहीं अधिक बढ़ गई है। डिजिटल प्लेटफॉर्म्स, जैसे- सोशल मीडिया, वेब व कॉन्टेंट मार्केटिंग, एसईओ आदि के उपयोग में बढ़ोतरी को भी उनकी व्यस्तता का प्रमुख कारण माना जा सकता है। जाहिर-सी बात है, काम के बढ़ने के साथ-साथ सामानांतर रूप से एक बड़ी टीम का गठन भी जरुरी हो जाता है। लेकिन इसके लिए आप सही लोगों का चयन कैसे कर सकते हैं और अपने क्लाइंट्स को अन्य एजेंसीज़ से परे, सबसे विशेष अनुभव कैसे दे सकते हैं?

ऐसे कई प्रश्न हैं, जिन्होंने इंडस्ट्री की विभिन्न श्रेणियों में क्रॉस-कंसल्टेंसी कोलेबरेशन की प्रवृत्ति को जन्म दिया। कम्युनिकेशन इंडस्ट्री कोई अपवाद नहीं है। पीआर में कई फर्म्स को सूचीबद्ध करने की यह अवधारणा व्यापक रूप से स्वीकृत और लोकप्रिय है, क्योंकि वे एक ही क्लाइंट के लिए काम करते हुए अधिक प्रभावी साबित हुए हैं।

इंडस्ट्रीज़ में हर दिन तेज गति से बदलाव हो रहे हैं। समय-समय पर उत्पन्न होती रहने वाली व्यापक चुनौतियों को शायद ही पारंपरिक समाधानों के माध्यम से हल किया जा सकता है। उन्हें खत्म करने और बेहतर संसाधनों का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि काम को खुद अकेले समेटने के बजाए प्रोफेशनल्स के बीच वितरित कर दिया जाए। छोटी, विशिष्ट फर्म्स बहु-आयामी कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले विभिन्न भागीदारों के साथ सहज रूप से कोलेबरेट करती हैं। वर्तमान परिदृश्य में, ब्रांड्स अधिक से अधिक ग्राहक-केंद्रित होते जा रहे हैं और इसलिए वे अपने ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। क्लाइंट की सभी पीआर कम्युनिकेशन से संबंधित आवश्यकताओं को पूरा करना एकल कंसल्टेंसी के लिए लगभग असंभव है, चाहे फिर कंसल्टेंसी का आकार कितना ही बड़ा क्यों न हो। यही कारण है कि पीआर फर्म्स अब अपने क्लाइंट की अनूठी माँगों को पूरा करने के लिए एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करने के लिए आगे आ रही हैं।

क्रॉस-कंसल्टेंसी कोलेबरेशन के साथ पीआर गतिशीलता में बदलाव लाना भी जरुरी

ब्रांड जागरूकता और एक्सपोज़र की बढ़ोतरी में डिजिटल चैनल्स का विकास एक बड़ी भूमिका निभा रहा है। वे ब्रांड संदेशों और अभियानों को बढ़ावा देने में अत्यधिक प्रभावी सिद्ध हुए हैं। चूँकि, कुछ समय से देखने में आ रहा है कि क्लाइंट्स इन चैनल्स पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं, ऐसे में इस क्षेत्र में महारत हासिल करना पीआर फर्म्स की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक के रूप में उभरी है। एक तथ्य यह भी है कि आज अधिकांश आधुनिक पीआर फर्म्स छोटी और अत्यधिक फुर्तीली हैं, जिससे वे न सिर्फ विशिष्ट क्षेत्रों में विशेषज्ञता रखती हैं, बल्कि बेहतरी से हर तरह के क्षेत्रों के क्लाइंट्स को बेहतर सेवाओं की पेशकश करने में भी सक्षम हैं।

क्लाइंट्स को सर्वश्रेष्ठ सेवाएँ देने की प्रतिबद्धता के चलते, पीआर फर्म्स को चाहिए कि वे नए अवसरों की तलाश करें और अपने क्षितिज का विस्तार करें। ब्रांड्स इसी दिशा में काम कर रहे हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि बदलते समय के साथ क्लाइंट्स की अपेक्षाएँ भी एक स्तर आगे बढ़ गई हैं। उनके पास उस प्रकार की सेवाओं के लिए अपेक्षाओं का एक पूरी तरह से नया सेट है, जो वे चाहते हैं कि उनकी पीआर कंसल्टेंसीज़ उन्हें प्रदान करें। वे पारंपरिक तरीकों और अपेक्षाओं से परे नए समाधानों और विचारों की तलाश में हैं।

क्रॉस-फर्म कोलेबरेशन के इस नए मानदंड के साथ, ब्रांड्स यह जानकर हैरान हैं कि जमीनी स्तर पर काम करने वाले विशेषज्ञों से अधिक ध्यान और बेहतर सेवा प्राप्त करने के लिए यह मानदंड कहीं अधिक लागत प्रभावी है।

क्रॉस-कंसल्टेंसी कोलेबरेशन के लाभ

इस बात को नाकारा नहीं जा सकता है कि क्रॉस-कंसल्टेंसी कोलेबरेशन से न सिर्फ क्लाइंट्स को, बल्कि फर्म्स को भी कई तरह के लाभ होते हैं।

संसाधनों का विस्तार

एक से अधिक फर्म्स के साथ मिलकर काम करने से ब्रांड्स को बड़ी संख्या में संसाधनों का लाभ उठाने के अवसर मिलते हैं।

इस तरह, उनके पास विशिष्ट विषयों के एक्सपर्ट्स की शृंखला मौजूद होती है, जो प्रभावी और कॉम्पैक्ट पीआर अभियानों की रणनीति बनाने में उन्हें सलाह दे सकते हैं और उनका समर्थन कर सकते हैं।

दर्शकों की बड़ी संख्या तक पहुँच

इसमें कोई दो राय नहीं है कि बाज़ार में काम करने वाली छोटी फर्म्स की स्थानीय दर्शकों तक पहुँच की मात्रा अधिक होती है। उनके साथ कोलेबरेट करने से ब्रांड्स को दर्शकों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुँचने में मदद मिलती है।

ग्राहकों और कंसल्टेंसीज़ के लिए समान रूप से नए अवसरों को उजागर करता है। जब दो या दो से अधिक फर्म्स एक ब्रांड के लिए काम करने के लिए एक साथ आती हैं, तो नए अवसर और विचार सामने आते हैं, जिससे ग्राहकों और फर्म्स दोनों को लाभ होता है।

परिणाम और अकाउंटेबिलिटी

अल्पकालिक व दीर्घकालिक परिणाम और उत्तरदायित्व, स्पष्ट रूप से परिभाषित हैं। इस तरह वे एक दूसरे की प्रगति को ट्रैक और मॉनिटर कर सकते हैं। आज पीआर फर्म्स के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण हो गया है कि वे अपने क्लाइंट्स की अपेक्षाओं को पूरा करने और उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सीमाओं से परे काम करें। क्लाइंट्स की उम्मीदें एक नए स्तर पर पहुँच रही हैं। वे पीआर फर्म्स और प्रोफेशनल्स से सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश की उम्मीद करते हैं। इंडस्ट्री की ऐसी माँगों को पूरा करने के लिए एक साथ आना, कोलेबरेट करना और सफल परिणाम प्राप्त करने के लिए एक इकाई के रूप में काम करना सबसे अच्छे तरीकों में से एक हैं।

Share