एक अच्छे लीडर की निशानी- सामने से नेतृत्व

Sign of a good leader – Leading from the front

“आप लोगों को नहीं बदल सकते। इसलिए खुद के भीतर वह बदलाव लाएँ, जो आप लोगों में देखना चाहते हैं।” -महात्मा गांधी

सबसे अच्छा लीडर वह है, जो सामने से नेतृत्व करता है और निर्णय लेता है कि उसकी टीम किस प्रकार सहयोगी है। इसलिए अपनी टीम को प्रोत्साहित करना और बेहतर संभावनाओं के लिए उस पर विश्वास करना, हमेशा याद रखें।

वर्कप्लेस पर लीडरशिप, सबसे महत्वपूर्ण स्किल्स में से एक है। यह भी महत्वपूर्ण है कि एक लीडर का रवैया हमेशा पॉजिटिव हो, वह अपने टीम मेंबर्स को आगे बढ़ने में मदद करता हो, और ऐसे निर्णय लेता हो, जिसे उसकी टीम बेझिझक स्वीकार करती हो। एक अच्छे लीडर को टीम की हर जरुरत की जानकारी होना चाहिए, साथ ही उनकी कड़ी मेहनत और सफलता के लिए उन्हें रिवॉर्ड देने का गुण भी, एक लीडर की खासियत होना चाहिए।

एक मोटिवेशनल प्रैक्टिस के रूप में, सामने से नेतृत्व करना हमेशा मुश्किल होता है, लेकिन इस तरह के किसी भी अन्य अभ्यास की तुलना में यह अपना अलग मूल्य रखता है, और साथ ही एक सार्थक नेतृत्व हमेशा ही लीडर की परछाई के समान साथ-साथ चलता है। यह आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी कार्य की तुलना में, लोगों को अधिक गहराई से और पूरी तरह से बदलने की ताकत रखता है। तो हमेशा वही बनें, जो आप औरों को बनते देखना चाहते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि आपकी टीम अधिक सकारात्मक हों, तो सबसे पहले आपको सकारात्मकता का चोला पहनना होगा। यदि आप चाहते हैं कि वे अपने काम को बिना किसी गलती के बेहतरी से पूरा करें, तो आपको उनके ऊपर ऐसा विश्वास जगाना होगा कि वे इस इस कार्य विशेष को निपुणता के साथ पूरा कर सकते हैं और बेशक वह काम पूरा करने के बाद उन्हें गर्वित महसूस कराएँ।

उन्हें कहीं भी कमतर न पड़ने दें, जैसी जरुरत हो, उनकी सहायता करें। उनकी कम्युनिकेशन स्किल्स और अपीयरेंस आदि पर विशेष तौर पर ध्यान दें और बेझिझक उन्हें सही सलाह दें। यदि आप चाहते हैं कि वे दिन की शुरुआत से लेकर हर काम समय पर पूरा करें, तो विशेष तौर पर आप हमेशा समय से पहले रहें। उन्हें बताएँ कि आपके लिए समय पालन का क्या अर्थ है, जो शायद फिलहाल उनके लिए नहीं हो। बेशक वे आपकी हर बात समझेंगे और तमाम सलाहों का पालन करेंगे।

नेतृत्व के तीन ही सिद्धांत हैं:

1) उदाहरण
2) उदाहरण, और
3) उदाहरण।

आप उनके लिए कितना बड़ा उदाहरण बन सकते हैं या पेश कर सकते हैं, यह आपके और आपकी टीम, दोनों के लिए सकारात्मक पहलु होता है। जब हम एक टीम होते हैं, तब एक-दूसरे की सफलता की जिम्मेदारी हम सबकी होती है। विश्वास रखें कि हमारी टीम मजबूत है, जहाँ हर कोई अपनी भूमिका अच्छे से निभाना जानता है और उसे धरातल पर उतारने में पूरी तरह सक्षम है। हमारा अंतिम लक्ष्य सफल होना है, जो हम अपने व्यक्तिगत कार्यों को पूरा करके ही प्राप्त कर सकते हैं।

Share