लीडरशिप टैक्टिक्स: अच्छे-बुरे, दोनों कॉप की भूमिका निभाएँ

लीडरशिप टैक्टिक्स: अच्छे-बुरे, दोनों कॉप की भूमिका निभाएँ

यदि आपका काम दूसरों को बेहतर बनने, अधिक सपने देखने, अधिक सीखने, अधिक कार्य करने या बड़ा बनने के लिए प्रेरित करता है, तो आप एक लीडर हैं। यदि आप दूसरों के लिए एक प्रभावशाली मोटिवेटर हैं, तो आप एक गुड कॉप और एक बैड कॉप, दोनों की भूमिका निभाना अच्छे से जानते हैं, और साथ ही आप जानते हैं कि इसके लिए आपको किसी दूसरे की जरुरत नहीं है। कहने का तात्पर्य यह है कि एक सच्चा मोटिवेटर, दोनों भूमिकाएँ बेहतरी से निभाना जानता है।

गुड कॉप: अपने लोगों को हर तरह से पोषित करना, विश्वसनीय सलाह के साथ जोड़ना, अच्छी कोचिंग देना, अच्छी सेवा और बेहतर सपोर्ट करना, ये सभी एक गुड कॉप की निशानी हैं। हर बार अपनी बात पर खरा उतरना, सफलताओं के बीच आने वाली बाधाओं को दूर करना, हर प्रकार से प्रशंसा और काम की सराहना करना भी एक अच्छे कॉप के गुणों में शामिल है। इच्छात्मक व्यवहार के सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के जरिए हमेशा आगे रहने के गुण से भी गुड कॉप परिपूर्ण होता है, क्योंकि एक सच्चा लीडर हमेशा यह जनता है कि जो आप देते हैं, रिवॉर्ड में वही आपको वापस मिलता है।

बैड कॉप: अंग्रेजी में कहते हैं, बैड टू द बोन, यानी अंदर से भी बुरा और बाहर से भी बुरा। इसको ऐसे समझें कि लोगों द्वारा आपसे किए गए वादों से कोई समझौता नहीं किया जा सकता, फिर भले ही वह परफॉर्मेंस के वादे की ही बात क्यों न हो।

वादों को न निभाने वालों के साथ बातचीत के विकल्प के रूप में, बहानों या शिकायतों की भी जगह नहीं होती। बैड कॉप के पास कानाफूसी करने वालों और अपनी जगह न बनाने वालों के लिए किसी सम्मान की जगह नहीं होती है। इसी तरह आलसी व्यक्ति के लिए थोड़े भी लचीलेपन की जगह नहीं है।

स्पष्टता, दृढ़ विश्वास और दृढ़ संकल्प, ये तीनों बैड कॉप के लिए मेज पर खुले पड़े होते हैं, और उनके पास किसी प्रकार का गुप्त संदेश देखने को नहीं मिलता। बिन कुछ कहे ही बैड कॉप का चेहरा हमेशा यह कहता है कि “मुझे तुम पर विश्वास है। मुझे पता है कि तुम क्या कर सकते हो। मेरे साथ तुम्हारे यहाँ होने का मात्र एक ही कारण है, इस काम को पूरा करना।”

जाहिर है आप बैड कॉप को बहुत बार मायने नहीं देते हैं। या आप उन्हें तभी याद करते हैं, जब गुड कॉप का दृष्टिकोण आपकी नज़र में समाप्त हो गया हो। बैड कॉप किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक महान वेक-अप कॉल हो सकता है, जिसे जीवन में कभी-भी चुनौती नहीं दी गई हो कि वह सबसे अच्छा हो सकता है। और एक बार बैड कॉप का सेशन समाप्त हो जाने के बाद, जब व्यक्ति खेल में वापस आ जाता है, तो अपने बेहतरीन प्रयासों के साथ आगे बढ़ने लगता है।

Share