ऑनलाइन खाना मंगवाते-मंगवाते, अब मम्मी भूली खाना बनाना

Used to order food online, now mother forgot to cook.

‘मम्मी-मम्मी भूख लगी, रूक बेटा, अभी हो जाएगी फूड डिलीवरी।’ हर घर का आजकल यही हाल बना हुआ है। या यूँ कह लें कि लोग अपने किचन का रास्ता ही भूल चुके हैं और यह नजारा देखकर यही लगता है कि आने वाले समय में घरों में से किचन स्पेस खत्म हो जाएगा। अरे भई! जब खाना बाहर से ही मंगवाना है तो फिर भला किचन की क्या जरूरत?

जी हाँ! भला कोई खाना तब बनाए ही क्यों, जब ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनियाँ कस्टमर्स को इतने सस्ते दामों में घर बैठे खाना उपलब्ध करा रही हैं। इसलिए अब जब बच्चों को भूख लगती है, तो मम्मी किचन में जाने के बजाए, अपना स्मार्ट फोन उठा, इन फूड डिलीवरी ऐप्स पर पहुँच जाती हैं। यही वजह है कि बच्चे अब भूख लगने पर किचन की ओर देखने लगाने के बजाए मोबाइल पर टकटकी लगाकर फूड डिलीवरी करने वाले अंकल का इंतज़ार करते रहते हैं। जैसे ही दरवाजा खटखटाने की आवाज़ आती है, वैसे ही मम्मियाँ और बच्चे दोनों खुश हो जाते हैं, क्योंकि बच्चों को उनके मनमुताबिक खाना मिल जाता है और मम्मियों को किचन के काम से छुट्टी।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि फूड डिलीवरी कंपनियों के 24×7 डिलीवरी सिस्टम की वजह से अब जब चाहे, जहाँ चाहे खाना उपलब्ध हो जाता है। इससे हमारे और आपके सिर से खाना बनाने का टेंशन पूरी तरह उतर चुका है, लेकिन एक समस्या जो अभी-भी हमारे सिर पर चढ़कर तांडव मचा रही है, वो हैं बीमारियाँ। जी हाँ, रोज-रोज खाना ऑर्डर करके लोगों ने मुफ्त में बीमारियाँ भी ऑर्डर कर ली हैं। यही कारण है कि लोगों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही हैं।

गौरतलब है कि बाहर का खाना हाइजीनिक नहीं होता, ऐसे में फूड पाॅइजनिंग की समस्या बनी रहती है। इतना ही नहीं, बार-बार बाहर का खाना खाने से शरीर को नुकसान पहुँचाने वाले केमिकल से ‘थेलेट्स’ का स्तर बढ़ जाता है,

जो शरीर में हार्मोन के संतुलन को बिगाड़ देते हैं, जिससे स्वास्थ्य प्रभावित होता है। बाहर के खाने में फैट और कैलोरी अधिक मात्रा में होती है, जो कि आपका वजन बढ़ा देती है और कुछ दिनों बाद आप खुद को मोटापे, लीवर में सूजन, पेट दर्द, गैस जैसी कई बीमारियों से घिरा हुआ पाते हैं। फिर ये बीमारियां धीरे-धीरे बड़ा रूप ले लेती हैं।

सच्चाई तो यह है कि बाहर का खाना खाने के चलते हर दूसरे घर में रोगी पैदा हो चुके हैं। यदि आपने भी इन फूड डिलीवरी कंपनियों के चलते अपने किचन में ताला लगा रखा है, तो उसे जल्द से जल्द खोलिए, वरना आपके किचन के दरवाजे पर लगा यह ताला जल्द ही आपको अस्पताल के दर्शन करा देगा।

Share