सफलता को साधने के लिए शब्द साधना जरूरी

To achieve success, it is necessary to practice words.

वे, जो यह कहते हैं कि यह उनके बस की बात नहीं, या वे अपने सपने पूरे नहीं कर पाएँगे, शायद नहीं जानते हैं कि उनके कहे गए ये शब्द उनके जीवन पर क्या असर डालते हैं। जी हाँ, शब्दों का जीवन में बड़ा महत्व है। शब्द ही जीवन को अर्थ दे जाते हैं और शब्द ही जीवन का अनर्थ कर जाते हैं। बस चुनाव हमारा होता है कि हम किस तरह के शब्दों का अपने जीवन में उपयोग करते हैं।

यदि आप ध्यान देंगे, तो पाएँगे कि इस दुनिया में जितने भी प्रभावशाली व्यक्तित्व हैं, जैसे स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी, अब्दुल कलाम आदि, वे अपनी भाषा में ऊर्जावान शब्दों का प्रयोग करते थे। आज वो भले ही इस दुनिया में नही हैं, लेकिन उनके शब्द रूपी विचार हमेशा-हमेशा के लिए अमर हो गए हैं।

वो कहते हैं न कि जुबान से निकला एक-एक शब्द बहुत मायने रखता है, सच कहते हैं, क्योंकि हमारे संवाद रूपी शब्द हमारे मस्तिक को प्रभावित करते हैं। हम जैसा सोचते हैं, वैसे ही विचार और आदतें हम में पैदा होती जाती हैं। दूसरे शब्दों में कहें, तो शब्द हमारी मानसिक अवस्था और हमारें व्यक्तित्व का आधार होते हैं। शब्द विज्ञान को समझना बहुत आवश्यक है, क्योंकि ये शब्द ही हमारे व्यक्तित्व निर्माण की आधारशीला होते हैं। वो व्यक्ति जिनकी सोच और शब्दों में नकरात्मकता होती है, उनका व्यक्तित्व भी नकरात्मक और ऊर्जाविहिन होता है। सफलता को साधना उनके बस की बात नहीं होती। इसलिए अपने शब्दों का चुनाव सोच-समझकर करें।

यदि जीवन में सफलता पाना चाहते हैं, तो हर रोज अपने आप से ये 5 बातें जरूर कहें:

मैं सर्वश्रेष्ठ हूँ

इस बात को कहते वक्त अक्सर बाॅक्सर मोहम्मद अली का चेहरा मेरे सामने आ जाता है, जो खुद को सर्वश्रेष्ठ मानते थे। यह वाक्य कुछ लोगों को अहंकारी जरूर प्रतीत होगा, लेकिन जब आप इस वाक्य को सही मायने में समझ पाएँगे, तो इसकी ताकत को भी महसूस कर सकेंगे। लेकिन केवल एक ही शर्त पर आप इसे कह सकते हैं, जब आप असल मायने में खुद को पूरी तरह से स्वीकार कर लें।

इस दुनिया में हर कोई किसी और की तरह बनने में लगा हुआ है, जबकि ईश्वर ने उसे एक अलग पहचान के साथ इस दुनिया में भेजा है। इसीलिए एक नकलची बन्दर बनाने के बजाए जब आप खुद की तलाश करेंगे, तो खुद को और अपने उद्देश्यों को पहचान पाएँगे।

मैं यह कर सकता हूँ

यदि आप कुछ बनने का सपना देखते हैं, तो आपके मन में दो आवाजें गूंजती हैं। एक जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है और दूसरी जो आपको पीछे धकेलती है। आपको उस आवाज को सुनना है जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है, क्योंकि जब आप उस आवाज को सुनेंगे, तो आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे। याद रखिए, भले ही एक रास्ता कितना भी कठिन क्यों न हो, एक दिन चलते-चलते व्यक्ति अपनी मंजिल पा ही लेता है।

ईश्वर हमेशा मेरे साथ है

जिंदगी में कई ऐसे मोड़ आते हैं, जब दूर-दूर तक तलाशने के बावजूद भी कोई सहारा नज़र नहीं आता। ऐसे वक्त हताश न होवें, बल्कि अपनी आँखें मूंदकर ईश्वर को याद करें। याद रखिए, ईश्वर कभी अपने बच्चों का हाथ नहीं छोड़ता है, इसलिए दृढ़निश्चय के साथ अपने मार्ग पर आगे बढ़ते रहें।

मैं विजेता हूँ

नेल्सन मंडेला, दक्षिण अफ्रीका के पहले अष्वेत भूतपूर्व राष्ट्रपति, जिन्होंने सदियों से चली आ रही रंगभेद नीति का कड़ा विरोध किया और वे सफल हुए। यदि वे हार मान लेते, तो शायद आज भी पीढ़ियां, इस रंगभेद नीति का शिकार होती, लेकिन विजेता वाली भावना के साथ वे लड़े और तब तक लड़े जब तक उन्होंने जीत हासिल नहीं कर ली। इसलिए हर रोज आप भी खुद से यही कहें और एक विजेता के भांति अपना जीवन जीएं।

आज का दिन मेरा है

कल बीत चुका है, उसकी चिंता छोड़ दें। अपने आज को ऐसे जीएं कि आपका आज, एक यादगार आज में तब्दील हो जाए।

यदि आप अपने जीवन में संभावनाओं और सकरात्मकता से परिपूर्ण शब्दों का समावेश कर लेंगे, तो विश्वास मानिए, इन प्रेरणादायक शब्दों के सहारे आप कठिन से कठिन मार्ग को भी आसानी से पार कर जाएँगे, आप न केवल अपने करियर को, बल्कि अपने जीवन को भी सफल बनाने में कामयाब हो पाएँगे।

Share