जितनी होगी मेहनत, उतना भरेगा सफलता का घड़ा

जितनी होगी मेहनत, उतना भरेगा सफलता का घड़ा

ऑनलाइन शॉपिंग और फूड डिलीवरी के ज़माने में यदि आप किसी से पूछेंगे कि वे चाहते क्या हैं? तो जबाव एक ही मिलेगा ‘कम्फर्टेबल लाइफ’। ‘क्लिक एंड डन’ के ज़माने ने लाइफ को कुछ ज्यादा ही कम्फर्टेबल बना दिया है। हमारी जरूरतें तो केवल एक क्लिक की दूरी पर हैं, लेकिन लक्ष्य, उनका क्या? कम्फर्टेबल लाइफ के चक्कर में हमने अपने लक्ष्यों से दूरी बना ली है।

ऐसा नहीं है कि हम जीवन में लक्ष्य निर्धारित नहीं करते, बिल्कुल करते हैं। लेकिन हम में से कितने ऐसे हैं जो अपने लक्ष्यों की पूर्ति कर पाते हैं? यदि आप खुद से सवाल करेंगे, तो अधिकतर को उत्तर ‘न’ ही मिलेगा। जी हाँ, हममें से बहुत कम ही लोग ऐसे हैं, जो अपने निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति कर पाते हैं। जबकि अन्य केवल अपने लक्ष्य की ओर कदम बढ़ाने के बजाए इसे आसान बनाने की कोशिश में लग जाते हैं।

ऐसे लोग हर रात केवल यही सोचकर सोते हैं कि हम कल से लक्ष्यपूर्ति की शुरूआत करेंगे, लेकिन उनका वह कल कभी आ ही नहीं पाता और वक्त बीतने के बाद वे केवल अफसोस करते रह जाते हैं कि काश उस वक्त मैंने अपनी धारणा पर काम कर लिया होता, तो आज मैं यहाँ न होता।

सक्सेस फंडा बिल्कुल सिंपल-सा है दोस्तों। यदि आपने अपने जीवन में लक्ष्य निर्धारित किए हैं, तो उन तक पहुँचने के लिए आपको हर रोज मेहनत की सीढ़ियां चढ़ना ही होंगी। जितना सुंदर आपका लक्ष्य होगा, उतनी ही कड़ी मेहनत आपको करना होगी।

जो यह सोचते हैं कि यह काम तो संभव ही नहीं है, वे गलत सोचते हैं, क्योंकि इस दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है। लक्ष्य चाहे कितना ही कठिन क्यों न हो, यदि हम दृढ़ता के साथ उस रास्ते पर चलते चले जाएं, तो मंजिल जरूर मिलेगी। हाँ, लेकिन रूकना नहीं है, थमना नहीं है। मंजिल पाने के लिए खुद को मेहनत की आग में तपाना होगा, क्योंकि सफलता किसी ऐप पर मौजूद सामग्री नहीं है, जिसे आप ऑनलाइन ऑर्डर करके मंगा सकते हैं।

याद रखिए, जितनी आप मेहनत करेंगे, उतना ही सफलता का घड़ा भरता चला जाएगा। सपने, क्लिक से नहीं, बल्कि मेहनत से पूरे किए जाते हैं, कठिन रास्तों से गुजरना पड़ता है, तब जाकर एक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख पाता है।

यदि लक्ष्य बड़ा है, तो मेहनत भी दोगुनी करना होगी। सफलता के लिए शुरूआत कल से नहीं, बल्कि आज से और अभी से करना होगी। आपका प्यार, आपकी पूजा, आपका ईश्वर, आपका लक्ष्य होना चाहिए। इसलिए आज से और अभी से अपने लक्ष्य को पाने में जुट जाइए और तब तक जुटे रहिए, जब तक आप सफलता के शिखर पर नहीं पहुँच जाते।

Share